Founded in 2013, the Bangalore based company started series production of its vehicles in Jan 2021. Their turnover in FY22 is expected to exceed INR 10 crores. We spoke to the CEO and Co-founder Amitabh Saran on the way forward
Table of Contents
निर्माण क्षमता और वाहन परिनियोजन के मामले में Altigreen में संचालन का वर्तमान पैमाना क्या है?
110 सदस्यों की टीम के साथ मौजूदा निर्माण क्षमता प्रति वर्ष 6,000 वाहन है। हमने अब तक भारतीय सड़कों पर लगभग 200 इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर्स तैनात किए हैं।
क्या आप अपने उत्पाद रोडमैप पर चर्चा कर सकते हैं और आगे बढ़ने वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं?
भारत का EV उद्योग जो अवसर प्रदान करता है, उस पर प्रतिक्रिया करते हुए, हम यात्री और cargo 3-व्हीलर्स में नए वाहन प्रारूपों के साथ अपने उत्पाद पोर्टफोलियो पर काम करेंगे। 4-व्हीलर cargo वाहन भी उत्पाद रोडमैप पर है। नए निवेश के साथ, हम वर्ष 2023 में 300+ सदस्यों की टीम के साथ लाकर प्रति वर्ष 40,000 वाहनों की अपनी विनिर्माण क्षमता को बढ़ाएंगे।
क्या आप भी निर्यात करने की योजना बना रहे हैं?
हां। EV के विकास और संचालन की लागत में भारी गिरावट की उम्मीद के साथ, भारत EV और EV घटकों के निर्माण के लिए एक प्रमुख केंद्र बनने की संभावना है। हम 2022 में पड़ोसी देशों की खोज शुरू करेंगे, और हमारी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत 2023 में बड़ी मात्रा में होगी।

व्यावसायिक उपयोग के लिए एक विश्वसनीय उत्पाद बनाने के लिए, आपने वाहन के किन भागों/प्रणालियों पर विशेष ध्यान दिया?
Altigreen अपने ड्राइवट्रेन में सभी मालिकाना भागों का उपयोग करता है, जो हमारे पेटेंट डिजाइन के आधार पर निर्मित होते हैं। घटकों में ट्रैक्शन मोटर्स, कंट्रोलर, डीसी-डीसी कन्वर्टर्स, डिस्प्ले क्लस्टर, हाई-स्पीड गियरबॉक्स, बैटरी पैक और संपूर्ण सॉफ्टवेयर स्टैक (एमसीयू / वीसीयू) शामिल हैं। सभी घटक व्यक्तिगत रूप से एआरएआई अनुमोदित हैं और धूल और पानी के प्रवेश के लिए आईपी मानकों और उत्सर्जन के लिए ईएमआई/ईएमसी का पालन करते हैं। इसके अलावा, हमने व्हीकल सस्पेंशन, फ्रंट और रियर, क्लोज्ड कार्गो कंटेनर, व्हील्स और ब्रेक्स दोनों में इनोवेशन किया है।
हमारे पास 26 से अधिक वैश्विक पेटेंट हैं जिनमें अमेरिका में 6, साथ ही यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में अन्य शामिल हैं।
क्या आप अपने ड्राइवट्रेन घटकों को अन्य ओईएम को उपलब्ध कराने की योजना बना रहे हैं?
चूंकि हम स्वयं एक ओईएम हैं, हम अन्य ईवी निर्माताओं को अपने ड्राइवट्रेन घटकों की पेशकश करने पर विचार नहीं कर रहे हैं।
‘स्वामित्व की कुल लागत’ के संदर्भ में – Altigreen का वर्तमान L5 वाहन ICE समकक्षों के साथ कैसे तुलना करता है?
समान क्षमता वाले डीजल 3W की तुलना में, NEEV में TCO लाभ 47% से अधिक है, जिसमें चौथे वर्ष में बैटरी परिवर्तन भी शामिल है। कम लागत पर नई बैटरी केमिस्ट्री या पुरानी बैटरी के पुन: उपयोग के साथ टीसीओ में और सुधार होगा।
L3/L5 सेगमेंट में पहले के इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रदर्शन से संबंधित कुछ चुनौतियाँ क्या हैं जिन्हें आप दूर करने में सफल रहे हैं?
लास्ट-मील डिलीवरी सेगमेंट की जरूरतों के आधार पर, अल्टिग्रीन ने अपने डीजल विकल्पों की तुलना में आम ई-थ्रीव्हीलर चुनौतियों पर काबू पाने के लिए ‘एनईईवी’ नामक एक नया एल5 कार्गो वाहन तैयार किया। कुछ मीट्रिक इस प्रकार हैं:
• लास्ट-मील वितरण टन भार से वॉल्यूमेट्रिक क्षमता में स्थानांतरित हो गया है। यही कारण है कि ज्यादातर डिलीवरी छोटे वाणिज्यिक 4W में की जाती है क्योंकि 3W आमतौर पर 110-140 cu फीट की श्रेणी में आते हैं। एनईईवी 177 सीयू फीट की वॉल्यूमेट्रिक लोड क्षमता प्रदान करता है।
• एक बार चार्ज करने पर सबसे लंबी दूरी (एआरएआई का परीक्षण 181 किमी के लिए किया गया)
• 53 किमी प्रति घंटे की उच्चतम शीर्ष गति और 220 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस
• किसी भी 220V/16A सॉकेट (तेज़ 3000W चार्जर) से 4 घंटे से कम समय में फुल चार्ज
कंपनी ने हाल ही में रिलायंस न्यू एनर्जी, एक्सपोनेंटिया कैपिटल, एक्यूरेंट इंटरनेशनल, यूएसए और मोमेंटम वेंचर कैपिटल, सिंगापुर के साथ सिक्स्थ सेंस वेंचर्स के नेतृत्व में सीरीज ए राउंड में 300 करोड़ रुपये जुटाए हैं।tents including 6 in the US, as well as others in Europe, Australia, South Asia and Africa.
ALTIGREEN की सालाना 40,000 यूनिट तक उत्पादन बढ़ाने की योजना है// Altigreen plan for 40k unit // Altigreen plan in hindi
Founded in 2013, the Bangalore based company started series production of its vehicles in Jan 2021. Their turnover in FY22 is expected to exceed INR 10 crores. We spoke to the CEO and Co-founder Amitabh Saran on the way forward

निर्माण क्षमता और वाहन परिनियोजन के मामले में Altigreen में संचालन का वर्तमान पैमाना क्या है?
110 सदस्यों की टीम के साथ मौजूदा निर्माण क्षमता प्रति वर्ष 6,000 वाहन है। हमने अब तक भारतीय सड़कों पर लगभग 200 इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर्स तैनात किए हैं।
क्या आप अपने उत्पाद रोडमैप पर चर्चा कर सकते हैं और आगे बढ़ने वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं?
भारत का EV उद्योग जो अवसर प्रदान करता है, उस पर प्रतिक्रिया करते हुए, हम यात्री और cargo 3-व्हीलर्स में नए वाहन प्रारूपों के साथ अपने उत्पाद पोर्टफोलियो पर काम करेंगे। 4-व्हीलर cargo वाहन भी उत्पाद रोडमैप पर है। नए निवेश के साथ, हम वर्ष 2023 में 300+ सदस्यों की टीम के साथ लाकर प्रति वर्ष 40,000 वाहनों की अपनी विनिर्माण क्षमता को बढ़ाएंगे।
क्या आप भी निर्यात करने की योजना बना रहे हैं?
हां। EV के विकास और संचालन की लागत में भारी गिरावट की उम्मीद के साथ, भारत EV और EV घटकों के निर्माण के लिए एक प्रमुख केंद्र बनने की संभावना है। हम 2022 में पड़ोसी देशों की खोज शुरू करेंगे, और हमारी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत 2023 में बड़ी मात्रा में होगी।

व्यावसायिक उपयोग के लिए एक विश्वसनीय उत्पाद बनाने के लिए, आपने वाहन के किन भागों/प्रणालियों पर विशेष ध्यान दिया?
Altigreen अपने ड्राइवट्रेन में सभी मालिकाना भागों का उपयोग करता है, जो हमारे पेटेंट डिजाइन के आधार पर निर्मित होते हैं। घटकों में ट्रैक्शन मोटर्स, कंट्रोलर, डीसी-डीसी कन्वर्टर्स, डिस्प्ले क्लस्टर, हाई-स्पीड गियरबॉक्स, बैटरी पैक और संपूर्ण सॉफ्टवेयर स्टैक (एमसीयू / वीसीयू) शामिल हैं। सभी घटक व्यक्तिगत रूप से एआरएआई अनुमोदित हैं और धूल और पानी के प्रवेश के लिए आईपी मानकों और उत्सर्जन के लिए ईएमआई/ईएमसी का पालन करते हैं। इसके अलावा, हमने व्हीकल सस्पेंशन, फ्रंट और रियर, क्लोज्ड कार्गो कंटेनर, व्हील्स और ब्रेक्स दोनों में इनोवेशन किया है।
हमारे पास 26 से अधिक वैश्विक पेटेंट हैं जिनमें अमेरिका में 6, साथ ही यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में अन्य शामिल हैं।
क्या आप अपने ड्राइवट्रेन घटकों को अन्य ओईएम को उपलब्ध कराने की योजना बना रहे हैं?
चूंकि हम स्वयं एक ओईएम हैं, हम अन्य ईवी निर्माताओं को अपने ड्राइवट्रेन घटकों की पेशकश करने पर विचार नहीं कर रहे हैं।
‘स्वामित्व की कुल लागत’ के संदर्भ में – Altigreen का वर्तमान L5 वाहन ICE समकक्षों के साथ कैसे तुलना करता है?
समान क्षमता वाले डीजल 3W की तुलना में, NEEV में TCO लाभ 47% से अधिक है, जिसमें चौथे वर्ष में बैटरी परिवर्तन भी शामिल है। कम लागत पर नई बैटरी केमिस्ट्री या पुरानी बैटरी के पुन: उपयोग के साथ टीसीओ में और सुधार होगा।
L3/L5 सेगमेंट में पहले के इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रदर्शन से संबंधित कुछ चुनौतियाँ क्या हैं जिन्हें आप दूर करने में सफल रहे हैं?
लास्ट-मील डिलीवरी सेगमेंट की जरूरतों के आधार पर, अल्टिग्रीन ने अपने डीजल विकल्पों की तुलना में आम ई-थ्रीव्हीलर चुनौतियों पर काबू पाने के लिए ‘एनईईवी’ नामक एक नया एल5 कार्गो वाहन तैयार किया। कुछ मीट्रिक इस प्रकार हैं:
• लास्ट-मील वितरण टन भार से वॉल्यूमेट्रिक क्षमता में स्थानांतरित हो गया है। यही कारण है कि ज्यादातर डिलीवरी छोटे वाणिज्यिक 4W में की जाती है क्योंकि 3W आमतौर पर 110-140 cu फीट की श्रेणी में आते हैं। एनईईवी 177 सीयू फीट की वॉल्यूमेट्रिक लोड क्षमता प्रदान करता है।
• एक बार चार्ज करने पर सबसे लंबी दूरी (एआरएआई का परीक्षण 181 किमी के लिए किया गया)
• 53 किमी प्रति घंटे की उच्चतम शीर्ष गति और 220 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस
• किसी भी 220V/16A सॉकेट (तेज़ 3000W चार्जर) से 4 घंटे से कम समय में फुल चार्ज
कंपनी ने हाल ही में रिलायंस न्यू एनर्जी, एक्सपोनेंटिया कैपिटल, एक्यूरेंट इंटरनेशनल, यूएसए और मोमेंटम वेंचर कैपिटल, सिंगापुर के साथ सिक्स्थ सेंस वेंचर्स के नेतृत्व में सीरीज ए राउंड में 300 करोड़ रुपये जुटाए हैं।tents including 6 in the US, as well as others in Europe, Australia, South Asia and Africa.
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ALTIGREEN की सालाना 40,000 यूनिट तक उत्पादन बढ़ाने की योजना है// Altigreen plan for 40k unit // Altigreen plan in hindi
Founded in 2013, the Bangalore based company started series production of its vehicles in Jan 2021. Their turnover in FY22 is expected to exceed INR 10 crores. We spoke to the CEO and Co-founder Amitabh Saran on the way forward

निर्माण क्षमता और वाहन परिनियोजन के मामले में Altigreen में संचालन का वर्तमान पैमाना क्या है?
110 सदस्यों की टीम के साथ मौजूदा निर्माण क्षमता प्रति वर्ष 6,000 वाहन है। हमने अब तक भारतीय सड़कों पर लगभग 200 इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर्स तैनात किए हैं।
क्या आप अपने उत्पाद रोडमैप पर चर्चा कर सकते हैं और आगे बढ़ने वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं?
भारत का EV उद्योग जो अवसर प्रदान करता है, उस पर प्रतिक्रिया करते हुए, हम यात्री और cargo 3-व्हीलर्स में नए वाहन प्रारूपों के साथ अपने उत्पाद पोर्टफोलियो पर काम करेंगे। 4-व्हीलर cargo वाहन भी उत्पाद रोडमैप पर है। नए निवेश के साथ, हम वर्ष 2023 में 300+ सदस्यों की टीम के साथ लाकर प्रति वर्ष 40,000 वाहनों की अपनी विनिर्माण क्षमता को बढ़ाएंगे।
क्या आप भी निर्यात करने की योजना बना रहे हैं?
हां। EV के विकास और संचालन की लागत में भारी गिरावट की उम्मीद के साथ, भारत EV और EV घटकों के निर्माण के लिए एक प्रमुख केंद्र बनने की संभावना है। हम 2022 में पड़ोसी देशों की खोज शुरू करेंगे, और हमारी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत 2023 में बड़ी मात्रा में होगी।

व्यावसायिक उपयोग के लिए एक विश्वसनीय उत्पाद बनाने के लिए, आपने वाहन के किन भागों/प्रणालियों पर विशेष ध्यान दिया?
Altigreen अपने ड्राइवट्रेन में सभी मालिकाना भागों का उपयोग करता है, जो हमारे पेटेंट डिजाइन के आधार पर निर्मित होते हैं। घटकों में ट्रैक्शन मोटर्स, कंट्रोलर, डीसी-डीसी कन्वर्टर्स, डिस्प्ले क्लस्टर, हाई-स्पीड गियरबॉक्स, बैटरी पैक और संपूर्ण सॉफ्टवेयर स्टैक (एमसीयू / वीसीयू) शामिल हैं। सभी घटक व्यक्तिगत रूप से एआरएआई अनुमोदित हैं और धूल और पानी के प्रवेश के लिए आईपी मानकों और उत्सर्जन के लिए ईएमआई/ईएमसी का पालन करते हैं। इसके अलावा, हमने व्हीकल सस्पेंशन, फ्रंट और रियर, क्लोज्ड कार्गो कंटेनर, व्हील्स और ब्रेक्स दोनों में इनोवेशन किया है।
हमारे पास 26 से अधिक वैश्विक पेटेंट हैं जिनमें अमेरिका में 6, साथ ही यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण एशिया और अफ्रीका में अन्य शामिल हैं।
क्या आप अपने ड्राइवट्रेन घटकों को अन्य ओईएम को उपलब्ध कराने की योजना बना रहे हैं?
चूंकि हम स्वयं एक ओईएम हैं, हम अन्य ईवी निर्माताओं को अपने ड्राइवट्रेन घटकों की पेशकश करने पर विचार नहीं कर रहे हैं।
‘स्वामित्व की कुल लागत’ के संदर्भ में – Altigreen का वर्तमान L5 वाहन ICE समकक्षों के साथ कैसे तुलना करता है?
समान क्षमता वाले डीजल 3W की तुलना में, NEEV में TCO लाभ 47% से अधिक है, जिसमें चौथे वर्ष में बैटरी परिवर्तन भी शामिल है। कम लागत पर नई बैटरी केमिस्ट्री या पुरानी बैटरी के पुन: उपयोग के साथ टीसीओ में और सुधार होगा।
L3/L5 सेगमेंट में पहले के इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रदर्शन से संबंधित कुछ चुनौतियाँ क्या हैं जिन्हें आप दूर करने में सफल रहे हैं?
लास्ट-मील डिलीवरी सेगमेंट की जरूरतों के आधार पर, अल्टिग्रीन ने अपने डीजल विकल्पों की तुलना में आम ई-थ्रीव्हीलर चुनौतियों पर काबू पाने के लिए ‘एनईईवी’ नामक एक नया एल5 कार्गो वाहन तैयार किया। कुछ मीट्रिक इस प्रकार हैं:
• लास्ट-मील वितरण टन भार से वॉल्यूमेट्रिक क्षमता में स्थानांतरित हो गया है। यही कारण है कि ज्यादातर डिलीवरी छोटे वाणिज्यिक 4W में की जाती है क्योंकि 3W आमतौर पर 110-140 cu फीट की श्रेणी में आते हैं। एनईईवी 177 सीयू फीट की वॉल्यूमेट्रिक लोड क्षमता प्रदान करता है।
• एक बार चार्ज करने पर सबसे लंबी दूरी (एआरएआई का परीक्षण 181 किमी के लिए किया गया)
• 53 किमी प्रति घंटे की उच्चतम शीर्ष गति और 220 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस
• किसी भी 220V/16A सॉकेट (तेज़ 3000W चार्जर) से 4 घंटे से कम समय में फुल चार्ज
कंपनी ने हाल ही में रिलायंस न्यू एनर्जी, एक्सपोनेंटिया कैपिटल, एक्यूरेंट इंटरनेशनल, यूएसए और मोमेंटम वेंचर कैपिटल, सिंगापुर के साथ सिक्स्थ सेंस वेंचर्स के नेतृत्व में सीरीज ए राउंड में 300 करोड़ रुपये जुटाए हैं।tents including 6 in the US, as well as others in Europe, Australia, South Asia and Africa.